ब्लॉग / ब्लाॅगिंग में कैसे सफल हो ? | how to i success in blogging in hindi

हिंदी ब्लॉग में कैसे सफल हो
Hindi Blogging me kaise success ( safhal ) how to success in blooggin 


ब्लाॅगिंग में सफल होना कोई सरल कार्य नहीं है । यह उस नौकरी की तरह नहीं जिसमें आपने काम कर लिया और शाम को,  सप्ताह या महिना में आपको उस कार्य का फल ( तनख्वाह ) मिल गई ।.

करने वाले के लिए यह कठिन भी नहीं ।


इसके लिए step by step आगे बढ़ना और धैर्य बनाए रखना होता है । साथ ही अलर्ट भी रहना पड़ता है ।
Blogging के लिए webmaster,  Analysis , market or people convince , SEO,  social networking,  or Website design  का ज्ञान होना आवश्यक है ।
तब हीं blogging में success हो सकते हैं । इनकी कोई जबरदस्ती नहीं है अगर सच में ब्लाॅगिंग में सफल होना है तो इनकी जरूरत है ।


अगर blogging  की जानकारी नहीं है तो सर्वप्रथम blogger.com पर ही ब्लॉग बनाए ।

क्योंकि यह आपको design , seo , webmaster आदी की हैडक अलग से नहीं करनी होगी ।


ब्लाॅगिग में सफल होने के लिए क्या करें कैसे करें 

  1. Blog ki design ( ब्लॉग की डिजाइन )

आप किस तरह की डिजाइन चाहते हैं चुने अपने ब्लॉग को इस तरह बनाए की वह लोगों को आकर्षित करें । 
Layout , Contains, heading आदी को फीट करे ताकि सामग्री को सरलता से खोजा देखा जा सके 

2. पहले एक विषय पर केन्द्रित करे 
आपका ब्लॉग किस विषय पर है । आपका कौनसा क्षेत्र है जिसमें आप निपुण है जैसे पढ़ने,  पढ़ाने में,  कहानी लिखना,  शायरी लिखना,  प्रोडेक्ट के बारे में लिखना,  लोगों के बारे मे लिखना आदी में से अपना सेक्टर चुने ।

क्यों जरूरी है यह
  • क्योंकि आॅनलाईन कई  ब्लॉग मौजूद हैं तो आपको कोन पहचानेगा 
  • आपने आज शिक्षा पर लिखा,  कल चुटकुला,  परसों एक फोटो तो ऐसे में आपके ब्लॉग की अलग पहचान नहीं बनेंगी । और आप के ब्लाॅग तक लोग सीधे नहीं गलती से पहुचेंगे । 
  • आपके ब्लॉग तक लोग इसलिए पहुचे क्योंकि आप उस विषय पर लिखते हैं जो उसे चाहिए । 
  • आप शायरी लिखते हैं आपका ब्लॉग शायरी पर केंद्रित है तो लोग Google search पर खोजने के बजाय सीधे आपके ब्लॉग का URL पर जाएंगे । जैसे Hinditipsbook.blogspot.com न की google.com पर जाएंगे फिर वहां सर्च करेंगे और फिर शायद आपके ब्लॉग की पोस्ट मिले ( क्योंकि वहां आप जैसे लिखने वाले कई पड़े होते है ) तो किसी एक विषय पर केंद्रित होने का यह फायदा है

3. लेख से पहले यह सोच ले 

 Heading,  subheading,  main words कहा और कैसे जोड़े,  किस तरह बेहतर लिखे ताकि आपका लेख लोगों को पसंद आए और सर्च में भी प्रथम आए ।



4. लेख लिखने और पाठक बनाने पर ध्यान दें ।


5. धैर्य जरूरी है 

खासकर Hindi bloggers के लिए तो धैर्य बेहद जरूरी है । क्यों इन्हें Hindi आॅडिएंस ( readers ) बहुत कम मिलते है । इसलिए लोग ब्लाॅगिंग से भागना चाहते हैं क्योंकि बहुत कुछ गवाने पर भी कुछ नहीं मिलता । पर धैर्य बनाए और पहचान व प्रसिद्धि के लिए आगे बढ़ते रहे ।


6. आप इसे फुलटाइम के बजाय पार्टटाइम में करें इससे आप पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा । इसे नौकरी के साथ करे । फुलटाइम करने से आपके अन्य खर्चे कैसे निकलेंगे ।

7 क्योंकि ब्लाॅगिग में सफल होने के लिए लम्बा समय लगता है हैं महीने तो क्या वर्ष दो वर्ष लग जाते है इनमें सफल होने के लिए ।

No comments:

Post a Comment

Please use only post related comment. Thnak you