कंप्यूटर की विशेषताएं Facilities of Computer



facilites of computer in hindi

कंप्यूटर एक बहुउपयोगी  इलेक्ट्राॅनिक डिवाइस है।

कंप्यूटर की विशेषताएं 

1. speed ( गति )

कंप्यूटर बहुत ही उच्च गति पर डेटा प्रोफेस करता है । कंप्यूटर डेटा की बहुत बड़ी मात्रा को संसाधित करने के लिए केवल कुछ ही सेकंड लेता है अर्थात एक लाख निर्देशों को एक सेकंड में ही संसाधित किया जा सकता है ।

2. शुद्धता 

एक कंप्यूटर द्वारा उत्पादित परिणाम पूर्णरूप से सही होते है । यदि कंप्यूटर में सही डेटा दर्ज किया गया है तो परिणाम एकदम सटीक होगा । कंप्यूटर GIGO ( Garbage in Garbage Out ) के सिद्धांत पर काम करता है ।


3. उच्च संचयन क्षमता ( high storage capacity ) 
कंप्यूटर की मेमोरी बहुत ही विशाल होती है,  और एक बहुत ही काॅम्पैक्ट ढंग से डेटा को एक बड़ी मात्रा में स्टोर कर सकते हैं । कोई भी जानकारी या डेटा कंप्यूटर में लम्बे समय तक के लिए स्टोर रहता है । इस सुविधा के साथ,  पुनरावृत्ति से बचा जा सकता है ।


4. विविधता 

कंप्यूटर अनेक प्रकार के कार्यो को करने में उपयोग में लिया जाता है और जा सकता है जैसे हम पत्र लिखने के लिए,  पत्रक तैयार करने,  संगीत सुनने, वस्तु सूची के प्रबंधन,  अस्पताल प्रबंधन,  बैंकिंग और कई और प्रकार के कार्य कर सकते हैं ।


5. परिश्रमशीलता 
एक मशीन होने के नाते एक कंप्यूटर थकान,  एकाग्रता की कमी और बोरियत से मुक्त होता है । कंप्यूटर जिस गति से पहले निर्देश को संसाधित करता है,  उसी गति से आखरी निर्देश को संसाधित करने में सक्षम होता है ।

No comments:

Post a Comment

Please use only post related comment. Thnak you