सफेद बालों का घरेलु उपचार टिप्स White hair / my is hair is white what i do ? / white hair home tips ?

बाल
सफेद बाल
सफेद बाल 10 टिप्स
सफेद बालों का घरेलु उपचार टिप्स What hair / my is hair white / white hair home tips ?
White hair 10 home tips

उम्र से पहले बालों के सफेद होने के पीछे मुख्या कारण हैं बालों में मिलैनिन तत्व का कम हो जाना। इसलिए जरूरी है कि ऐसे उपाय किए जाएं जो मिलैनिन को बढ़ाएं। इन्हें घर में मौजूद चीजों से भी कर सकते हैं।

ये है दस टिप्स
1.
करी पत्ते का बालों
पर कमाल का असर होता है। इसमें मौजूद विटामिन बी बालों के पिगमेंट को फिर से जिंदा करता है और बालों को काला बनाता है। इसके लिए एक कप नारियल के तेल में मुठ्ठी भर करी पत्तियां डालें। उसे 6-8 मिनट तक उबालें जब तक पत्तियां काली न हो जाएं। जब ठंडा हो जाए तो इस मिश्रण से सिर की मालिश करें। ऐसा हफ्ते में 3-4 बार करें। अगली सुबह हल्के शैंपू से धो लें।

2.
आंवला से अच्छा भला क्या हो सकता है। सूखे आंवला के 5-6 टुकड़े लें, एक चम्मच मेथी पाउडर और आधा कप नारियल का तेल लें। तेल गर्म कर के उसमें आंवला डालें और 5-6 मिनट तक उबालें। इसमें मेथी पाउडर डाल दें और 1 मिनट तक उबालें। ठंडा हो जाने पर तेल से बालों की मालिश करें औऱ अगले दिन धो लें। देखिए कैसे चमक जाते हैं आपके बाल।

3.
नींबू और बादाम भी बालों की सेहत के लिए फायदेमंद है। 2 चम्मच बादाम तेल में 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छे से बालों औऱ सिर की खाल पर लगाएं। 30 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें औऱ फिर शैंपू से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर बाल चमक जाएंगे और सफेद बाल भी नहीं आएंगे।

4.
ब्लैक टी भी बालों को बखूबी ब्लैक कर देती है। इसके लिए 2 चम्मच ब्लैक टी पाउडर लीजिए और 1 चम्मच नमक। इन दोनों को पानी में मिलाकर 2 मिनट के लिए उबालें। जब ठंडा हो जाए तो इस मिकश्रण से बालों को धोएं और सूखने दें। ध्यान रहे, इस पर शैंपू न लगाएं। इसी तरह हफ्ते में 2-3 बार करें, जल्द असर दिखेगा।


5.
सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए प्याज और नींबू के रस का पैक भी रामबाण इलाज है। प्याज पतले होते बालों में भी जान डाल देता है। 3 चम्मच प्याज का रस और 2 चम्मच नींबू का रस लें। इन्हें मिला कर सिर पर लगाएं और अगले दिन धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें और 2 हफ्तों तक करते रहें।

7.
1/4 कप में छाछ डालें और उसमें मुट्ठी भर करी पत्तियों को मसल कर डाल दें। इस पेस्ट को अच्छे से मिलाएं और सिर पर लगाएं। बालों की जड़ से टिप तक अच्छे से लगाएं। 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर धोएं।


8.
नियमित रूप से बालों में मेंहदी भी लगाएं तो हर्ज नहीं है। अगर बाल अभी सफेद नहीं भी हैं तो इसे लगाने सए आगे भी नहीं होंगे। इसके लिए पानी उबाल कर उसमें कॉफी पाउडर मिलाएं। मेंहदी को कटोरी में निकाल लें और धीरे धीरे ये कॉफी उसमें डालें। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और 3-4 घंटों के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से शैंपू लगाकर दो दें।

9.
इसके अलावा अपने खाने में विटामिन बी 2 की मात्रा बढ़ाएं। मांस, दूध, अंडे जैसी चीजें खाएं। बी 2 की कमी होने से पर्नीशियस नाम की बीमारी अनीमिया हो जाती है जो बाल झड़ने की समस्या पैदा कर देती है।

10.
सफेद और बेजान बालों से छुटकारा चाहते हैं तो सिगरेट पीना भी छोड़ दीजिए। आपकी दिनचर्या का आपके बालों पर बहुत असर पड़ता है। शोध कहता है कि जो लोग सिरगेट पीते हैं उनके बाल ज्यादा तेजी से सफेद होते हैं।

2 comments:

  1. क्या आप जानते हैं नवजोत सिंह की जबरदस्त प्रेम कहानी को!

    ReplyDelete
  2. मेरे बाल सफेद हो गए हैं सर

    ReplyDelete

Please use only post related comment. Thnak you