फेसबुक का बेहत्तर उपयोग बेहत्तर पोस्ट कैसे करे ? What are you think about how to best use facebook ?

फेसबुक टिप्स
फेसबुक के बेस्ट युज के आठ नियम
फेसबुक का बेहत्तर उपयोग
बेहत्तर पोस्ट कैसे करे ?
What are you think about how to best use facebook ?

फेसबुक एक कमाल का सोशल मीडिया है। इसके जरिए हम अपने दोस्तों व करीबियों से जुड़े रहते हैं। उन लोगों से भी कनेक्टेड रहते हैं जिनसे हम सालों मिल नहीं पाते हैं। स्कूल के पुराने दोस्त, साथियों सभी से हम फेसबुक पर जुड़े रह सकते हैं। साथ ही जो ब्रांड्स हमें पसंद हैं उनके अपडेट्स भी हमें फेसबुक के जरिए मिलते रहते हैं।
लेकिन इन सबके अलावा फेसबुक पर कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो हर दो मिनट में कुछ न कुछ पोस्ट करते हैं, और उसमें हमें टैग भी करते हैं। इतना ही नहीं कुछ तो हर चीज फेसबुक पर अपडेट करते हैं, वो क्या खाते हैं, कहाँ जाते हैं, क्या कर रहे हैं, यह सब पूरी दुनिया को बताते हैं।
कई बार तो हम फेसबुक को एक गलत कदम समझ लेते हैं, लेकिन इन सब की आदत डालना जरुरी नहीं। आइए नजर डालते हैं सोशल मीडिया के उन बातों पर जो आप बेशक नजरअंदाज करना चाहेंगे।

यहा है वो बातें -


1.
पर्सनल फेसबुक का प्रमोशन के लिए इस्तेमाल
की आपने हाल ही में कोई बिज़नस स्टार्ट किया है.? और आप उसे फेसबुक पर प्रमोट करते रहते हैं.? यदि हां, तो ऐसा बिलकुल मत करिए। भले ही आपके दोस्त आपके लिए आपके नए काम के लिए खुश हों लेकिन हर दिन कोई भी आपके बिज़नस के बारे में जानना नहीं चाहता।
इसके लिए आप एक अलग पेज बना सकते हैं। और फिर अपने दोस्तों को इनविटे भेज सकते हैं।

2.
अपने बच्चों के बारे में पोस्ट करना
आप अपने बच्चों से प्यार करते हैं, सब करते हैं। आपके बच्चे जब भी कुछ नया करें तो वो आपके काफी खास होता होगा। लेकिन आपको समझना होगा कि आपसे ज्यादा प्यार उन्हें आपके फेसबुक फ्रेंड्स नहीं करते हैं। यही कारण है कि वो बार बार बच्चों के अपडेट नहीं देखना चाहते हैं, तो आप ऐसा करना अवॉयड करें।

3.
दोस्तों को टैग करना
कई लोगों की आदत होती है कि वो अपनी फोटोज में दोस्तों को टैग कर देते हैं, जबकि दोस्तों का उससे कोई लेना-देना भी नहीं होता। साथ ही कुछ लोग केवल अपनी फोटो अच्छी आने पर उसे पोस्ट कर देते हैं भले ही उसमें बाकि दोस्त अच्छे नहीं दिख रहे हों और इसके बाद भी टैग कर देते हैं। यदि आप भी उन लोगों में से हैं तो यह आदत छोड़ दें।

4.
निजी बातें अपडेट करना
कॉलेज में किसी दोस्त से बहस हो जाए या आपको जॉब का अच्छा ऑफर आया हो ये सभी आपके और आपके अपनों के लिए खास हो सकता है लेकिन फेसबुक पर हर कोई इसमें दिलचस्पी नहीं रखता है। इसलिए इससे बेहतर होगा कि आप फोन करके अपने घरवालों ये ख़ुशी की बात बताएं।

5.
फेसबुक को मैसेंजर की तरह इस्तेमाल न करें
यदि आपको अपने दोस्त से कुछ बात करनी है तो आप उसे पर्सनल मैसेज कर सकते हैं, उसे वाल पर पोस्ट करना सही तरीका नहीं है।

6.
दूसरों के बच्चों की तस्वीरें बिना पूछे पोस्ट करना
हम समझते हैंकि आपने अपने पड़ोसी के बच्चे की एक खुबसूरत फोटो खींची है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप उसे बिना पूछे पोस्ट कर दें। बैड मैनर्स!

7.
गेम रिक्वेस्ट
आपको भले ही फेसबुक पर कैंडी क्रश या अन्य गेम पसंद, लेकिन दूसरों को नहीं, तो प्लीज गेम की रिक्वेस्ट भेजना बंद करें।

8.
हर दो मिनट में स्टेटस अपडेट
आप मूवी जा रहे हैं, शोपींग कर रहे हैं या जिम के लिए निकल रहे हैं ये सब अच्छा है लेकिन हर दो मिनट फेसबुक अपडेट करना, आपके दोस्तों को परेशान कर सकता है।


No comments:

Post a Comment

Please use only post related comment. Thnak you