विश्व और भारत में टाॅप मुख्य दस आॅनलाईन रूपया कमाने के कार्य Top 10 best online money making Earning ways / program in Hindi

Top 10 world's best or easy way to earn money online 

online paisa kaise kamae top ten work

रूपया हर किसी की जरूरत है हैं आज का संसार रूपये बीना विचरण नहीं कर सकता । आजकल रूपया कमाने के रास्ते भी कई है अनेको कार्य है जिनसे लोग पैसा कमाते हैं और इनमें से एक है आॅनलाईन मनी मैकिंग
Online paisa kamana

हम बता रहे हैं दस ऐसे आॅनलाई पैसा कमाने के रास्ते और आयडिया जो आपको न सिर्फ कमाऊ बल्कि rich man or millionaire भी बना सकते हैं



1.फोटो बेचकर करें कमाई-


विभिन्न फोटो का स्टॉक भी आपके लिए कमाई का जरिया बन सकता है। www.shutterstock.com, www.shutterpoint.com और www.istockphoto.com  जैसी कई वेबसाइट फोटो खरीदने का काम करती है और उसकी एवज में भुगतान करती हैं। इसमें साइट के मेंबर को अपनी फोटो को साइट पर सब्मिट कर साइट की पॉलिसी के अनुसार आप 15 से 85 फीसदी तक रॉयल्टी पा सकते हैं।

2.सेल्फ पब्लिश बुक


आपको लेखन से प्यार है, तो कई साइट पैसे देकर ऑनलाइन बुक लिखवाने से लेकर उसकी रॉयल्टी से कमाई करने का मौका देती हैं। इन्हीं साइटों में से एक हैअमेजन। अमेजन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के नाम से यह फीचर चलाती है। इसमें कोई भी ऑनलाइन बुक लिखकर उसे किंडल बुकस्टोर पर डाल सकता है। इसकी बिक्री पर 70 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है।


3. ई-ट्यूटर


ई-ट्यूटर भी ऑनलाइन कमाई का बहतरीन तरीका है। कई वेबसाइट अलग-अलग विषयों को लेकर लोगों से पेड ई-टच्यूटर की सुविधा लेती हैं। इनमें  www.tutorvista.com और www.2tion.net जैसी साइटें प्रमुख हैं। यूजर ऐसी ही साइटों पर खुद को रजिस्टर कर सकता है। और ऑनलाइन पढ़ाकर कमाई कर सकता है।

4.बायसेल एड



यह एक ऑनलाइन मार्केटिंग का जरिया है। इसके जरिए सीधे विज्ञापन बेचे जा सकते हैं। ब्लॉग को दिए गए विज्ञापन के एवज में यह खुद का कमीशन लेते हैं। इसके विज्ञापनदाता से आपका सीधा संपर्क नहीं होता।

5.यू ट्यूबसे कमाई


अब यू ट्यूब ओरिजनल वीडियो को ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूट कर, उससे होने वाली कमाई में आपको हिस्सा देने जा रही है। यू ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिएयूजर्सको सबसे पहले www.youtube.com/creators/partner.html पर जाकर यू ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए एप्लाई करना होता है। यूजर्स को इसी रजिस्ट्रेशन के माध्यम से अपने वीडियो अपलोड करना होता है। इसके बाद वीडियो पर मिलने वाले विज्ञापन का हिस्सा यूजर्स को दिया जाएगा।

6.एप्स का बिजनेस


स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए आज के टाइम में लाखों एप्लिकेशन बन और बिक रही हैं। अगर आपके पास एप बनाने के लिए अच्छाआइडियाहै तो आप किसी डेवलपर की सेवाएं लेकर अपनी एप बनवा सकते हैं। एप बनाने के बाद 30-100 डॉलर की सालाना फीस चुका कर आपगूगल,एप्पल, माइक्रासॉफ्ट केविंडोजस्टोर पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।


7. वेबसाइट, ग्राफिक्स डिजाइन




8.गूगल एडसेंस


गूगल एड सेंस के जरिए ब्लॉग पर विज्ञापन लगा सकते हैं, जिससे कमाई का जरिया खुल सकता है। गूगल की सेवा एडसेंस के द्वारा दिए जा रहे विज्ञापन को अपने ब्लॉग पर लगायें। यह आपको हर उस क्लिक के लिए भुगतान करेगा जो आपके ब्लॉग पर दिखाए गए विज्ञापन पर होगा। google adsense आपको कई तरह के विज्ञापन देता है जैसे वीडियो,चित्र, टेक्स्ट, बैनर इत्यादि।


9.पेड रिव्यू


सॉफ्टवेयर या अन्य उत्पादों के लिए रिव्यू लिखना। अगर लेखन में आपकी क्षमता जबरदस्त है तो इसके जरिए आप कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा इंफोलिंक भी एक माध्यम है।

10.ऑनलाइन वर्क


ऑनलाइन वर्क भी कमाई का बेहतर जरिया है। लेकिन इसमें जालसाजों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में इन जालसाजों से सावधान रहने की जरूरत है। www.elance.com और www.odesk.com जैसी साइट ऑनलाइन कमाई के मामले में दुनिया भर में फेमस साइटों में शामिल है। इन दोनों साइटों में सबसे पहले आपको टेस्ट देकर खुद को साइट के लिए यूजफुल साबित करना होगा। रजिस्टर होने के बाद साइट अलग-अलग काम के लिए मेंबर्स को कॉन्ट्रेक्ट और फ्रीलांसर के रूप में हायर करती है। काम पूरा होने पर प्रति घंटा या अन्य तरीकों से पैसा देती है।

No comments:

Post a Comment

Please use only post related comment. Thnak you