स्मार्टफ़ोन बैटरी लाइफ कैसे बढाए बैटरी कैसे बचाए? How to seve mobile / smartphone / android phone Bettery in Hindi



बैटरी 

बैटरी कैसे बचाऐ, चार्जिंग नहीं रहता, मोबाइल बैटरी चार्ज प्रोबलम, बैटरी चार्ज जल्दी खत्म हो जाता है, 

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने का तरीका. मोबाइल स्मार्टफ़ोन की बैटरी का सबसे बड़ा दुश्मन मोबाइल में मौजूद एप्स होते हैं । कभी कभी ताकतवर बैटरीयां भी इन ऐप्स से हार जाती हैं ।

* ऐप्स को नियंत्रित करने का अच्छा तरीका एप्स सेटिंग में जाकर कम जरूरी ऐप्स को बंद कर दे ताकि बेकग्राउंड में ये न चले ।

अधिकतर स्मार्टफोन यूजर्स के लिए फोन की बैटरी लाइफ काफी मायने रखती है।

हालांकि स्मार्टफोन की बैटरी कितने चलेगी यह निर्भर करता है फोन के फीचर्स और बिल्ट क्वालिटी पर, मगर आपके फोन में चल रही ऐप्स का भी इसपर असर पड़ता है। जानिए कौन सी हैं वो ऐप्स जो जमकर चूसती हैं आपके फोन की बैटरी।


अगर आप फोन की बैटरी लाइफ को बूस्ट करना चाहते हैं तो इन ऐप्स को फोन में कभी नहीं रखना चाहिए-

Battery saver: बैटरी सेवर या रैम क्लिनर ऐप्स ऐसी हैं जो लगातार बैकग्राउंड में चलती रहती हैं। अगर आप फोन को ना भी यूज करें तब भी ये फोन की बैटरी का इस्तेमाल करती रहती हैं।


Social Apps: फेसबुक सबसे पॉपुलर ऐप्स में से एक है, मगर यह फोन का लगातार इस्तेमाल भी करती है। फेसबुक बैकग्राउंड में रन करती रहती है क्योंकि इसे नोटिफिकेशन भेजने होते हैं। फेसबुक ही नहीं, मैसेंजर ऐप भी इसी तरह काम करती है।

Anti-virus apps: एंटी वायरस ऐप भी बैटरी सेवर ऐप की तरह बैकग्राउंड में चलती रहती है। यह फोन का वायरस स्कैन करने के लिए लगातार चलती रहती है।


Photo-editing apps : अगर आपको तस्वीरें क्लिक करके उन्हें एडिट करने की आदत है तो साथ में एक पोर्टेबल चार्जर भी रखा करें. अधिकतर फोटो एडिटिंग ऐप काफी हैवी होती हैं और इन्हें यूज करने के लिए ज्यादा प्रोसेसिंग पावर लगती है।
बैटरी इस्तेमाल करने के मामले में Adobe Lightroom, Photoshop Express और Pixlr Express जैसी ऐप एक समान हैं।

Gaming apps:
कुछ गेमिंग ऐप्स काफी हैवी होती हैं। 3D एनिमेशन का मजा देने वाले Asphalt, Injustic और Modern Combat जैसे गेम बैटरी भी काफी लेते हैं।
इतना ही नहीं इस मामले में हाल ही में लोकप्रिय हुआ गेम Pokemon Go भी पीछे नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Please use only post related comment. Thnak you