परीक्षा में मैथ्स की तैयारी के लिए एक्सपर्टस के खास टिप्स Exam Tips

Exam Tips How to succee

इंजीनियरिंग की परीक्षा में मैथ्स की तैयारी के लिए एक्सपर्टस के खास टिप्स Exam Tips

इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स इन दिनों इंजीनियरिंग एग्जाम से संबंधित तैयारी करने में व्यस्त है। स्टूडेट्स परेशान हैं कि सही तरीके से तैयारी कैसे की जाए?
इतने सारे विषयों को कैसे पढ़ा जाए।
एग्जाम में अच्छा स्कोर कैसे किया जाए जिससे एक अच्छे संस्थान मे एडमिशन मिल सके। इंजीनियरिंग एग्जाम की तैयारी करने वाले ज्यादातर स्टूडेट्स के लिए मैथ्स सबसे चैलेंजिग विषय होता है।
इसके जटिल सावलों को हल करने के लिए दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है। फिर भी सही सफलता नहीं मिल पाती। हम आप को मैथ्स की तैयारी के लिए एक्सपर्टस के दिए गए कुछ खास टिप्स बता रहे हैं।
1- पिछले वर्षों में पूछे गए कम से कम पांच वर्षों के प्रश्न पत्रों को अवश्य हल करें। इससे प्रश्न पत्र को हल करने में लगने वाले समय के पूर्वानुमान के साथ साथ उचित ढंग से लिखने का भी अभ्यास होगा।
2- सिलेबस में दिए गए मूल तत्वों को रटने के बजाय समझने की कोशिश करें। पर्याप्त जानकारी और तैयारी के साथ मैथ्स को मनोरंजक सब्जेक्ट के रूप में देखें। ठीक उसी तरह जैसे आप अपनी किसी अन्य समस्या का समाधान करते हैं।
3- प्रश्न-पत्रों का अभ्यास करते हुए याद रखें कि उन प्रश्नों को निर्धारित समयअवधि में ही निपटाएं। इससे आपको याद रहेगा कि मैथ्स से जुड़े आपके कौन से पक्ष मजबूत हैं और किन्हें दोहराने की जरूरत अधिक है। कठिन सवालों का प्रयास अलग समयावधि में करें न कि पंक्तिबद्ध मिश्रित तरीके से।
4- सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को एक साथ ही हल करने का प्रयास करें। प्रश्नों में आवश्यकतानुसार आरेख बनाएं।
5- परीक्षार्थी केवल उत्तीर्ण होने के लक्ष्य को लेकर चलें, यह सफलता सुनिश्चित मानकर अधिक अंक प्राप्त करने की चेष्टा करें।
6- अपने विषय शिक्षक का सहयोग लेकर परीक्षा के अनुसार महत्वपूर्ण प्रश्नों को निकाल उनका अभ्यास कर लें। 7- स्वयं परीक्षा के पैटर्न को समझें और महत्वपूर्ण प्रश्नों को जानें।
8- प्रश्न पूरा लिखने के बाद उसे एक बार पुन: पढ़ लें ताकि गलती को सुधारा जा सके।

No comments:

Post a Comment

Please use only post related comment. Thnak you