परीक्षा की तैयारी बेस्ट तरिके से कैसे करे Top best 7 Exams train tips in hindi

परीक्षा तैयारी
प्रथम डिवीजन पाने के लिए व
परीक्षा की तैयारी बेस्ट तरिके से कैसे करे
Top best 7 Exams train tips in hindi

1.
सुबह पांच से सात बजे तक का समय रिवीजन का सबसे बेहतर समय है। इस समय दिमाग विश्राम करने के बाद फुल चार्ज होता है और ऐसे में किया गया रिवीजन लंबे समय तक याद रहता  है। लगातार दो घंटे से ज्यादा न पढ़ें, इससे दिमाग की क्षमता पर असर पड़ता है।


2.
परीक्षा से पहले दही शक्कर औऱ तुलसी के पत्ते खाएं। यह अंधविश्वास नहीं बल्कि वैज्ञानिक है। दही शक्कर खाने से नींद नहीं आती और शरीर जागरुक रहता है। उसी प्रकार तुलसी के पत्ते नींद भगाते हैं और शरीर में ऑक्सीजन का लेवल ठीक रखते हैं।


3.
कई छात्र केवल उसी विषय को ज्यादा तवज्जो देते हैं जिसमें वो कमजोर होते हैं। ऐसा करना कुछ हद तक तो जायज है लेकिन परीक्षा के समय सभी विषयों पर बराबर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए टाइम टेबल बनाए और अफने फेवरेट विषय को भी बराबर की जगह दें।


4.
परीक्षाओं के दौरान हर छात्र को नींद नहीं आती लेकिन जरूरी है कि आप पांच से छह घंटे जरूर नींद लें। इन दिनों पांच घंटे की नींद भी पर्याप्त रहेगी क्योंकि रिवीजन में दिमाग व्यस्त रहता है तो ज्यादा नींद नहीं आती।


5.
रट्टा मारना किसी भी पढ़ाई का हल नहीं है। आप जोर जोर से पढ़ने के बाद भी इस विषय को भूल जाएंगे। इसका अच्छा तरीका ये है कि कुछ भी याद करें तो उसे लिखें जरूर। लिख लिख कर याद करने से आपके लिखने की क्षमता बढ़ेगी जो परीक्षा के समय भी बेहद काम आएगी।


6.
आमतौर पर ऐसा होता है कि पढ़ने तो बैठते हैं लेकिन ध्यान भटक जाता है। ऐसे में रोज 10 मिनट का मेडीटेशन करें। अगर पूजा पाठ करते हैं तो कुछ देर आंख बंद करके सोचे और ऊं का उच्चारण करें। सुबह सुबह वॉक पर जरूर जाएं और खाना खाने के बाद भी कुछ देर जरूर टहलें।


7.
कुछ छात्र परीक्षा हॉल के बाहर भी किताब लेकर याद करते दिखते हैं। ऐसा बिलकुल न करें। ऐसा करने से आपके दिमाग में पहले ये याद चीजों का संतुलन बिगड़ जाएगा और आप केवल वही लिख पाएंगे जो आपने एग्जाम हॉल के बाहर पढ़ लिया था।

No comments:

Post a Comment

Please use only post related comment. Thnak you